Our Service

Layout Plan

लेआउट प्लान

किसी भी भवन के निर्माण के लिए हमे कुछ बाते समझना आवशयक है जैसे कि प्लाट मे बनने वाले कमरों का साइज़ क्या होगा हवा रोशनी की क्या व्यवस्था होगी, जगह का सही उपयोग कैसे होगा इन सब सवालों के समाधान के लिए लेआउट प्लान बहुत आवश्यक है | लेआउट प्लान सभी प्रकार की प्लानिंग का आधार स्तम्भ है | बेहतर लेआउट प्लान से एक सुंदर सुविधाजनक मजबूत व कम लागत मे शनदार हवादार मकान बनाया जा सकता है | लेआउट प्लान से हम अनुमानित लागत का पता कर सकते है।

Structural Plan

स्ट्रक्चरल प्लान

मकान में सबसे जरूरी पहलु होता है मकान की मजबूती और मजबूती निर्धारित होती है बेहतर स्ट्रक्चर डिजाईन से। स्ट्रक्चर प्लान का मतलब होता है कि मकान की नीवों या कॉलम पर कुल कितना वजन आ रहा है तथा इसको इस प्रकार से धरातल पर स्थानान्तरित किया जाए कि भवन हमेशा अपनी मूल स्थिति में खड़ा रहे व उसमें निवास करने वाले व्यक्ति सुरक्षित रहे। स्ट्रक्चर प्लान के दौरान नींव की चौड़ाई व गहराई, कॉलम की फुटिंग व सरिया कॉलम का साईज, छत के बीम व छत में लगने वाले सरिए की गणना की जाती है। सरिया बांधने का तरीका तथा कॉन्क्रीट मिक्सिंग करने में सीमेन्ट का अनुपात सही होना बहुत ही आवश्यक है।

Electrical Plan

3 (1)

इलेक्ट्रिकल प्लान

आज हमारे जीवन में बिजली का महत्वपूर्ण योगदान है या यूं कहें कि बिना बिजली के जीवन की कल्पना भी मुश्किल है। सही प्लानिंग से की गई बिजली की फिटिंग तथा आवश्यक स्थान पर लगाए गए इलैक्ट्रिक आईटम से घर में सुविधाएं बढ़ जाती है। उचित माप की वायरिंग करके दुर्घटनाओं से बचाव किया जा सकता है तथा बिजली के बिल में भी बचत होती है। मकान बनाते समय आधुनिक उपकरणो (जैसे सीसी टीवी केमरा, एयर कण्डीसनर, टेलीविजन, विडियो डोर बेल, इन्वर्टर, वाटर लेवल सेन्सर) की उचित व्यवस्था पहले से ही कर लेने से बाद में उपकरण लगवाते समय होने वाली अनावश्यक तोड़ फोड़ व असुविधा से बचा जा सकता है।
इलैक्ट्रिकल प्लान में सभी प्रकार के उपकरणों को लगाने का उचित स्थान तथा आवश्यक गेज (मोटाई) के तारों का विवरण सरल भाषा में दिया जाता है। इलैक्ट्रिकल प्लान के अन्तर्गत वर्तमान में तथा भविष्य में लगने वाले आधुनिक उपकरणों को लगाने के लिए समुचित दिशा निर्देश व तरीका बताया जाता है।

Plumbing Plan

5 (1)

प्लंबिंग प्लान

पानी जीवन का आधार है परन्तु घर में गलत तरीके से की गई प्लम्बिंग (जल मल निकासी) घर में रहने वालों के लिए सर्वाधिक तकलीफ व चिन्ता का कारण बन जाती है।
पानी का रिसाव घर की मजबूती व सुन्दरता दोनों को नुकसान पहंुचाता है। प्लम्बिंग प्लान के तहत पाईप फिटिंग का उचित तरिका बताया जाता है। घर में पानी से सम्बन्धित सुविधाओं जैसे पानी के नल, आर ओ, गीजर, एसी का ड्रेनेज, वाशिंग मशीन फिटिंग, गार्डन व गाड़ी वाशिंग नल, पानी प्रेशर, वाटर हीटिंग सॉल्युशन, किचन चिमनी,एसी कॉपर लाईन के लिए पाईप आदि का विवरण प्लान  में  दिया जाता है।

3D Interior Designing

drafting-images-5

3डी इन्टीरीयर डिज़ाइनिंग

आम लोगों में इन्टीरियर का अर्थ बहुत महंगा व भारी-भरकम आन्तरिक सजावट होता है। परन्तु हमारी नजर में इन्टीरियर डिजाईनिंग से तैयार किसी भी घर में प्रवेश करते ही मन को सुकून मिलना चाहिए। इन्टीरियर प्लान के द्वारा उपलब्ध स्पेस (स्थान) का बेहतरीन उपयोग वो भी बहुत ही कम खर्च में होना चाहिए। मारवाड़ी में कहावात है कि ‘‘लगे रूपिया दिखे सवा रूपिया‘‘ तब तो कलाकारी है।
किसी भी घर का 3डी इन्टीरियर करवाने का यह फायदा है कि घर बनाने से पहले ही आपको अन्दर का रूप (लुकिंग) पता चल जाता है ताकि आप अपनी पसन्द के अनुसार उसको बनवा सके। 3डी इन्टीरियर के बाद सभी प्रकार के संशय जैसे लुक कैसा होगा, कलर जचेगा या नहीं, साईज सेप कैसे होगें आदि अनके सवालों का समाधान मिल जाता है।
सरल भाषा में कहें तो 3डी इन्टीरियर डिजाईनिंग बिना फिजिकल निर्माण के अपने घर को साकार रूप में देखना होता है।

3D Front Elevation

Architect Drafter.

3डी फ्रन्ट एलवैशन

हर इन्सान का एक सपना होता है कि उसका एक सुन्दर सा घर हो। आज समाज में व्यक्ति की प्रतिष्ठा व हेसियत उसके कपड़े बड़ी कार व भव्य मकान से आंकने का चलन बढ़ गया है। मकान के फ्रन्ट की खूबसूरती बहुत आवश्यक है।
3डी फ्रन्ट एलिवेशन बनवाने से हमें मकान बनने से पहले ही उसकी डिजाईन पता चल जाती है तथा एलिवेशन की वर्किंग ड्रॉईंग से ठेकेदार हूबहु मकान का चेहरा तैयार कर देता है।

Vastu Consultancy

c1473ef3855bd7c5fcc8ab99c7cddbaa

वास्तु कन्सल्टेन्सी

इन्सान आदि काल से ही प्राकृतिक आपदाओं से बचाव तथा सुख पूर्वक जीवन यापन करने के लिए घरों का निमार्ण करता आया है।
यह हमारा सौभाग्य है कि हमारे पूर्वजों ने अपने अनुभवों से वास्तु शास्त्र की रचना की है।
हम जानते हैं कि समस्त चराचर जगत पंचमहाभूत (जल, पृथ्वी, अग्नि, वायु, आकाश) से बना हुआ है। वास्तु शास्त्र का प्रमुख उद्देश्य प्रकृति के साथ भवन का तालमेल करना है अर्थात पंचमहाभूतों से संबन्धित तत्वों का भवन में उचित दिशा व कोण में व्यवस्थित करना है।
वास्तु कन्सलटेन्सी के दौरान मूल वैदिक वास्तु के नियमों का पालन करते हुए भवन का नक्शा बनाया जाता है।

Construction Supervision

1

कन्स्ट्रक्शन सुपरविज़न

आम लोगों को तकनीकी कार्यों की जानकारी नहीं होती है उन्हे कार्य हो जाने के बाद समझ आता है अतः प्लान के अनुसार निर्माण तथा उस निर्माण की गुणवत्ता का निर्धारण अनुभवी विशेषज्ञ के बिना संभव नहीं है।
कन्सट्रक्शन सुपर्विजन सर्विस में चीफ इन्जीनियर द्वारा साईट का निरीक्षण किया जाता है तथा वर्कर को प्लान के अनुसार कार्य करने का निर्देश दिया जाता है।

Virtual Interior

BG_shutterstock_1154796373

वर्चुअल इन्टीरीयर

वर्चुअल इन्टीरियर अर्थात आभासी इन्टीरियर होता है इस प्रकार की सर्विस में हम अपने घर को बनाने से पहले ही कम्प्युटर, मोबाईल या वी आर उपकरण के माध्यम से एकदम असली रूप में चल फिर के देख सकते हैं जैसे कि हम अपने घर में पैदल घूम कर देखते हैं।

Project Management

SteelOption3

प्रोजेक्ट मैनिज्मन्ट

किसी भी बिल्डिंग को बनाने के लिए कई चीजें होना बहुत आवश्यक है जैसे कि निर्माण कार्य का अनुभव, काफी फ्री समय, कार्य करने वाले ठेकेदार, अच्छी निमार्ण सामग्री आदि। सामान्य व्यक्ति अपने जीवन में एक मकान ही बना पाता है अतः निर्माण का अनुभव मकान बनने के बाद ही हो पाता है तथा अपने व्यापार या नौकरी के कारण वह ज्यादा समय भी नहीं निकाल पाता है अतः इन समस्याओं से बचने के लिए प्रोजेक्ट मेनेजमेन्ट सर्विस एक बेहतरीन सुविधा है। इस सर्विस में आपको सिर्फ अपने मकान का प्लान फाईनल करना है और बहुत आसानी से अपने सपनों के महल को साकार होते हुए इन्जॉय करना है।

Contact Us

घर संसार,
सैमसंग टीवी शोरूम के पीछे,
रानी बाजार , बीकानेर
मोबाईल नंबर :- 7728888588

Find Us

© 2021 घरसंसार |